ChatGPT Killer BharatGPT Coming In India To Proliferate Indigenous Facilities In 2024: भारत में आ रह है BharatGPT, जो ChatGPT को पीछे छोड़ने वाले है

BharatGPT Will Launch In India 2024:जब से ChatGPT लांच हुआ है, तबसे यह Artificial-Intelligence टूल्स को लेकर मार्किट में एक नदिया क्रेज नजर में आ रहा है। टेक्नोलॉजी के मदत से सेकण्ड्स के अंदर कोई भी काम हो जा रहा है। अगर आपको Software Coding करना है, तोह दिमाग लगाके अभी करना नहीं पड़ेगा , किसीभी एडवांस्ड AI-Tools के अगर आप सही Prompt देंगे तोह फाटक से आपका कोड रेडी हो जायेगा। 

इस दिनों में, AI और भी आगे बार गया है, किसी भी पिक्चर को लेके अलग अलग काम हो रहा है , हाली में टेक्नोलॉजी का एक गलत बबहार भी हो रहा था, Deep-Fake वीडियोस बनके , कोई दूसरे का पिक्चर लेके कही पे बबहार हो रहा था , सेलिब्रिटीज भी इस से बच नहीं पाया , और यह सब वीडियोस एडल्ट साइट पे वायरल हो रहा था , तोह इससे एक बात सामने आ रहा है, हम तोह टेक्नोलॉजी का उसे जरूर करेंगे ,मगर खुद का प्राइवेसी को बचाकर , कही Apps और Websites में अगर डिटेल्स ,फोटो मांगेगे , सोच-बिचार करके डालना चाहिए, खासकर महिला के लिए। क्यूंकि यह सब फोटो कोण सा सर्वर में स्टोर हो रहा है हमलोगो को कुछ पता नहीं चलता , इसलिए भारत भी एक कदम आगे बराया है, हमारे देश में Artificial Intelligence Applications डेवेलोप हो रहा है , जो Reliance Communications और IITians मिल कर बना रहा है , जिसमे देश का कोई भी डाटा बहार नहीं जायेगा , देश के cloud-server में ही स्टोर रहेगा और यह applications ChatGPT से भी बहेतर हो सकता है ,अभी इसका डेवलपमेंट चल रहा है   

और पड़े:-Tata Motors Share Price Target : कितना दूर जायेगा टाटा मोटर्स, चलिए एनालीसीस देख लीजिये 

भारत जीपीटी प्रोग्राम क्या है? (What Is Bharat GPT?)

BharatGPT , CoRover.ai कोम्पनी का एक क्रांतिकारी सृस्टि आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) प्लेटफार्म है ,जो भारत का पहला Large-Language Model है। GPT का अर्थ है -Generative Pre-Trained Transformer जो आपको कोई भी भासा में पूछे प्रश्ना का उत्तर दे सकता है। BharatGPT ,भारत का Generative AI प्लेटफार्म है जहा 14 से अधिक भासा में वीडियोस , वौइस् और टेक्स्ट फॉर्मेट में उपलब्ध है। 

BharatGPT का मुख्य विशेषताएँ क्या है ?(What Are The Main Features Of BharatGPT?)

  • इसके अंदर पहले से भारत में प्रचलित भाषा समझना के लिए कोडिंग करा हुआ है। BharatGPT-Z आपके इनपुट के हिसाब से भाषा को पहले समझाना उसके बाद सही जबाब देने के लिए प्रोग्राम किया है। 
  • इंसान के जैसे यह BharatGPT आपको उत्तर देगा , कहिपे आपको नहीं लगेगा यह उत्तर कोई artificial programme दे रहा हे,और यह उत्तर एकदम सही , आकर्षक लगेगा। 
  •  BharatGPT के अंदर अनेक भाषा की सहायता मिलेगा , अन्तर्जातिक भाषा में भी यह apps उत्तर दे सकता है। 
  • आपके हिसाब से आप इसको त्रिनेड भी कर सकते है , कोई भी क्षेत्र में आप इसको निर्भूल उत्तर देने के लिए फाइन टोनिंग भी कर सकते है। 
  • एक साथ छोटे से लेकर अनेक प्रश्न का उत्तर BharatGPT-Z दे सकता है। 

और पड़े :-Holi Festival 2024: क्यों हर साल रंग से होली मनाया जाता है ?

BharatGPT कौन बना रहा है ?(Who Is Making BharatGPT?)

Reliance Jio का चेयरमैन आकाश अम्बानी ने कहा उनका कोम्पनी और IIT Bombay 2014 साल से AI के ऊपर काम कर रहा है। इस AI टूल्स से देश की डाटा देश की अंदर ही रहेगा , अभी जो ChatGPT चल रहा है , उहा पब्लिक का डाटा openai कंपनी के पास है,जिसका server पुरे दुनिया की अंदर फाहल हुआ है ,BharatGPT में देश का प्राइवेसी भी सुरक्षित रहेगा।

कब लांच होगा BharatGPT ?(When BharatGPT Will Launch?)

अभी तक रिलायंस के ऑफिसियल साइट में और प्रेस मीटिंग में भी लांच का तारीख का खुलाशा नहीं हुआ है। मगर यह अनुमान हो रहा है 2024 में साल के अंत पर BharatGPT लांच हो सकता है। समय ज्यादा लग रहा है , इसके कारन है नया फीचर्स BharatGPT के अंदर ऐड होने वाला है को ChatGPT में भी नहीं है। फीचर्स के मदत से अगले दिनों में काम करना और भी आसान होगा। 

FAQs

भारत जीपीटी क्या है?(BharatGPT Kya Hai?)

भारत जीपीटी एक Large Language Model AI Tools है ,जिसके मदत से हम कोईभी Text ,Images और Voice के काम तुरंत कर सकते है , और यह भारत का 14 से अधिक भाषा में उपलब्ध होने जा रहा है और इसके अंदर अन्तर्जातिक भाषा का भी सपोर्ट रहेगा।

जीपीटी का मतलब क्या होता है?(GPT Ka Matlab Kya Hai?)

जीपीटी (GPT) का फुल फॉर्म होता है Generative Pre-Trained Transformer अर्थात जिसके अंदर पहले से सब भासा के सपोर्ट से कोई भी टॉपिक के ऊपर पूरा जानकारी मजुत रहेगा।

चैट जीपीटी का मालिक कौन है?(ChatGPT Ke Malik Kaun Hai?)

चैट जीपीटी का मदर कंपनी का नाम है OpenAi , जिसका मालिक है श्याम अल्तमान (Sam Altman)

Leave a Comment