Top 10 Best Bollywood Biopic Movies : जानिए बॉलीवुड का सबसे हिट 10 बायोपिक मूवीज कौन कौन सा है

Top 10 Best Bollywood Biopic Movies: हमारे भारत देश में , मनोरंजन के अगर कुछ बात करे तोह इसमें सिनेमा के नाम पहले एते है। 1913 में , आज़ादी से पहले भारत में राजा हरिश्चंद्र सिनेमा बानी थी। तबसे भारतीय ने ,सिनेमा के ऊपर अपना प्रेम जाहिर किया। और इंडियन सिनेमा के क्षेत्र में, बायोपिक फिल्म का एक अलग से मांग है। बायोपिक फिल्म जो जीबन पर आधारित होता है , अपने लिए एक अलग जगह बनाई है. इस बायोपिक सिनेमा की क्षेत्र ने, ना केबल दर्शक को मनोरंजन करता है ,वल्कि उनके असाधारण व्यक्तियों के जीवन की झलक भी पेश करते हैं, जिन्होंने इतिहास पर एक छाप छोड़ी है।

आज इस ब्लॉग पोस्ट में , हम ऐसा कुछ सिनेमा की ऊपर बात करेंगे , जो स्पोर्ट्स , माथमेटिशन , अभिनेता , फौजी ,और एक बिमान सेविका के जीबन के ऊपर आधारित है। पहले सुरु करेंगे हम Super 30 मूवी से, जो आनंद कुमार के जीबन के ऊपर आधारित है।

Super 30 :

Super 30 सिनेमा में हम आनंद कुमार , जो एक मैथ के टीचर हैं उसके सिस्टम के साथ संघर्ष देखेंगे। आनंद कुमार एक एवरेज परिबार से है ,जिसके सपना है कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से मैथ के ऊपर डॉक्टरेट करना , उसके काबिलियत पे उन्होंने कैंब्रिज में पास भी हो गया ,मगर राजनीती और पैसा न होने ने कारन उनका वह सपना अधूरा रह गया ,बाद में आनंद कुमार 30 स्टूडेंट्स को IIT क्लियर करा ता है, जिनको दो वक़्त का खाना भी नसीब नहीं होता। फिल्म में आनंद कुमार के भूमिका निभाया है, ऋतिक रोशन ने।

Sanju:

Sanju , बॉलीवुड सुपरस्टार संजय दत्त के जीबन के ऊपर आधारित फिल्म है , जिनेम संजय दत्ता का कुरदार निभाया हैं रणबीर कपूर ने और , सुनील दत्त जो संजय दत्त का पापा है ,उनके किरदार परेश रावल ने निभाया हैं। फिल्म के नादर हम कॉमेडी , रोमांस ,इमोशन और दर्द सब देख पाएंगे ,जो संजय दत्त के लाइफ में घटा था और इसमें विक्की कौशल भी हैं, जो संजू के बेस्ट फ्रेंड परेश गेलनि का किरदार निभाया था।

Neerja:-

Neerja , 2016 में रिलीज़ हुआ यह एक प्लेन हाईजैकिंग क्व ऊपर मुभि है ,जहा नीरजा नामका एक एयर-होस्ट्रेस्स अपना जान ढके पैसेंजर के जान बचाई थी। फिल्म के कहानी के अगर बाद करे तोह, पाकिस्तान का कराची में 1986 साल में अबू-निढाल-ऑरगनिज़शन द्वारा एक प्लेन को हाईजैक किया गया था ,जिसमे 379 पैसेंजर थे ,उनमे से 359 को बचाया गया था ,और बचते बचते नीरजा अपने जान गवा बैठी। फिल्म में नीरजा के भूमिका में अभिनय किया है सोनम कपूर (Sonam Kapoor). यह फिल्म देखे आपलोह अपने असू रुख नहीं पाएंगे।

Gangubai Kathiawadi :-

Gangubai Kathiawadi , के कहानी Mafia Queens Of Mumbai किताब में जो S .Hussain .Zaidi का लिखा हुआ है उसमे पाया गया है। फिल्म में हम लोग देखेंगे कैसे कथिआवादी के एक सरल लड़की ,प्रतिकूल परिस्थिति में अंधकार दुनिया में चले जाता है ,और बाद में वह लड़की कैसे मजबूर लड़कीओ के हक़ के लिए लड़ने के लिए राजनीति में प्रबेश करते हैं और उन लोगो को हक़ दिला ता है। फिल्म में वह लड़की का चैरेक्टर का नाम है गंगूबाई ,और यह चैरेक्टर को निभाई अलिअ भट्ट (Alia Bhatt) ने।

M.S Dhoni

M.S Dhoni , फिल्म हमारे इंडिया टीम के एक्स-कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के जीबन पर आधारित हुए फिल्म हैं। फिल्म में दिखाया गया है कैसे कप्तान कूल धोनी ने ,जीबन के साथ संघर्ष करके इंडिया टीम में चांस पाया है और उनके जीबन पर कैसे प्यार आया और कैसे वह अपने अपना क्रिकेट में नाम कमाया। फिल्म में धोनी के किरदार निभाया सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) ने और उनके गर्लफ्रेंड के भूमिका में देखा गया दिशा पाटनी (Disha Patani) और किआरा अडवाणी (Kiara Advani)को।

Mary Kom

Mary Kom ,इंडियन महिला बॉक्सर मैरी कॉम के जीबन के ऊपर आधारित फिल्म है। फिल्म में दिखाया गया है कैसे मेरी कॉम अपने दुःख और दरिद्रता से लड़ते हुए कामियाबी हासिल करती हैं और बिस्वा चैंपियन बनती हैं , फिल्म में हम रोमांस ,फाइटिंग,स्ट्रगल और जीत सब देख सकते हिन्। फिल्म में मैरी कॉम काम किरदार निभाई हैं प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) ने। अगर आप दुःख में हैं और कुछ काम नहीं हो रहा है जीबन में, तोह यह फिल्म देखे अपन हौसला जरूर बढ़ेंगे।

The Big Bull

The Big Bull, एक शेयर मार्केटर के जीबन के ऊपर आधारित फिल्म में जिसका नाम हैं हर्ष मेहता ,जो शेयर मार्किट से करोड़ कमाया सिस्टम का गैप निकालके और वह कैसे यह काम किया है , वह मुभि में दिखाया गया है। फिल्म में हर्ष मेहता का रोल निभाया हैं अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachhan) ने। फिल्म में दिखाया गया है कैसे एक आम आदमी करोड़ रूपया बना लिया सिर्फ अपने दिमाग लगा कर ,अगर आप एक बिज़नेस प्रेमी हैं और शेयर मार्किट में इंटरेस्ट रखते हैं तोह यह मुभि जरूर देखिये।

83

83 मुभि, इंडियन क्रिकेट टीम को पहला वर्ल्डकप जितने वाले कप्तान कपिल देव के जीबन के ऊपर आधारित हैं। फिल्म के अंदर ,आप देख पाएंगे कैसे टीम के अंदर एकता रखा जाये और उसके साथ साथ, अपने जीबन में अपने लोगों के लिए सब कुछ करा जय। 1983 में इंडिया पहले वर्ल्डकप जीता था ,यह फिल्म उस टाइम के ऊपर आधारित है और यह लीजेंड क्रिकेटर कपिल देव (Kapil Dev) जी की बायोपिक है। फिल्म में कपिल देव क चैरेक्टर निभाया रणवीर सिंह ने (Ranveer Singh) और कपिल देव के पत्नी रोमी देव का चैरेक्टर निभाया दीपिका पादुकोणे (Deepika Padukone) ने।

और पड़े :- ChatGPT Killer BharatGPT Coming In India To Proliferate Indigenous Facilities In 2024: भारत में आ रह है BharatGPT, जो ChatGPT को पीछे छोड़ने वाले है

12th Fail

मनोज कुमार शर्मा 12वीं कक्षा की परीक्षा दे रहे हैं और चपरासी की नौकरी की तलाश में हैं। लेकिन एक सख्त पुलिस अधिकारी डीएसपी दुष्यन्त सिंह परीक्षा के दौरान आते हैं और नकल प्रक्रिया को रोकते हैं, मनोज परीक्षा पास करने में असमर्थ होता है और भाई कमलेश के साथ एक यात्री वाहन की सवारी करना शुरू कर देता है। अरे दोनों एक राजनेता के गुंडों के कारण मुसीबत में फंस जाते हैं लेकिन दुष्यंत सिंह उनकी मदद के लिए आते हैं। उनकी ईमानदारी से प्रेरित होकर मनोज उन्हें अपना आदर्श मानने लगते हैं और उनके जैसा बनना चाहते हैं। अगले वर्ष उन्होंने अपनी 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की और एक डीएसपी अधिकारी बनने का सपना देखा, लेकिन उनके भाग्य में कुछ और ही योजनाएँ थीं जो मनोज को यूपीएससी की दुनिया में ले आईं, जो दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। फिल्म में,मनोज का चैरेक्टर निभाया विक्रांत मस्से (Vikrant Massey)ने।

Paan Singh Tomar

Paan Singh Tomar, एक रोमते खरा करने वाला बायोपिक फिल्म हैं जहा Paan Singh Tomar के चैरेक्टर में हम इरफ़ान खान (Irrfan Khan) को देखेंगे। फिल्म में हम देखते हैं, पान सिंह तोमर आर्मी में नौकरी करता हैं ,मगर प्रतिकूल परिस्थिति के कारण एक खूंखार डाकू बन जाता है।पान सिंह तोमर, जो एक समय भारतीय सेना में एक सफल स्टीपलचेज़ धावक था, सिस्टम से अन्याय और उपेक्षा सहने के बाद खुद को अपराध के जीवन में धकेलता हुआ पाता है। बदला लेने और न्याय की इच्छा से प्रेरित होकर, वह चंबल घाटी में एक कुख्यात डाकू में बदल जाता है। यह फिल्म पान सिंह तोमर की अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का सपना देखने वाले एक एथलीट से उस व्यवस्था के खिलाफ विद्रोही बनने तक की यात्रा का वर्णन करती है जिसने उसे विफल कर दिया। इसमें चंबल के बीहड़ इलाकों के बीच उनके संघर्षों को दिखाया गया है।

और पड़े :-UPI Services Rolled Out In Sri Lanka & Mauritius: अब से श्रीलंका और मॉरिशस में भारतीय नागरिक UPI से पेमेंट कर सकते है।

तोह यह था ,हमारे चुने हुई , 10 बेस्ट बायोपिक फिल्म जो आपलोहो को एकबार जरूर देखना चाहिए, तोह कैसा लगा हमारे यह आर्टिकल आपलोहो को. अगर यह ब्लॉग से कुछ जानकारी मिल रहा हैं तोह जरूर सब्सक्राइब कीजिये इस ब्लॉग को पुश नोटिफिकेशन से ,धन्यवाद।

Leave a Comment